TATA Punch iCNG ‘Vs’ Hyundai EXTER CNG: दोनों मे कौन है ज्यादा पावरफल?
टाटा पंच iCNG और Hyundai EXTER CNG के लॉन्च के साथ भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी के बीच लड़ाई ने एक रोमांचक मोड़ ले लिया है। दोनों कारें प्रभावशाली प्रदर्शन और सुविधाओं का वादा करती हैं। लेकिन वास्तव में कौन सा सबसे अलग है?
आइए विवरण में उतरें और पता लगाएं।
इंजन और प्रदर्शन
टाटा पंच iCNG 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन द्वारा संचालित है। यह 73.4 PS की पावर और 95 Nm का टॉर्क देता है। इंजन को बिजली से समझौता किए बिना अच्छी ईंधन दक्षता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पंच iCNG में एक माइक्रो-स्विच भी है जो यह सुनिश्चित करता है कि कार पेट्रोल मोड में शुरू हो और सीएनजी में सहजता से स्विच हो, जिससे इसका प्रदर्शन और सुरक्षा बढ़ जाती है।
Hyundai EXTER CNG 1.2-लीटर कप्पा डुअल VTVT इंजन के साथ आती है। यह 69 PS की पावर और 95 Nm का टॉर्क पैदा करता है। जबकि पावर आउटपुट पंच की तुलना में थोड़ा कम है, इंजन अपने सुचारू प्रदर्शन और विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है। हुंडई की उन्नत सीएनजी तकनीक एक परिष्कृत ड्राइव अनुभव सुनिश्चित करती है।
ईंधन दक्षता
सीएनजी वाहनों के लिए ईंधन दक्षता एक महत्वपूर्ण कारक है। टाटा पंच iCNG लगभग 26 किमी/किलोग्राम के माइलेज का दावा करती है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों में से एक बनाती है। दूसरी ओर, Hyundai EXTER CNG लगभग 25 किमी/किग्रा का माइलेज प्रदान करती है। दोनों कारें उत्कृष्ट ईंधन अर्थव्यवस्था प्रदान करती हैं, लेकिन यहां पंच को थोड़ी बढ़त हासिल है।
सुविधाएँ और आराम
टाटा पंच iCNG 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और हरमन साउंड सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित केबिन प्रदान करता है। कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी शामिल है। पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम के साथ सीटें आरामदायक हैं।
Hyundai EXTER CNG में फीचर से भरपूर इंटीरियर भी है। इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है। EXTER CNG में एम्बिएंट लाइटिंग, चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं के साथ अधिक प्रीमियम अनुभव है। सीटें आलीशान हैं, जो छोटी और लंबी दोनों यात्राओं के लिए आरामदायक सवारी प्रदान करती हैं।
सुरक्षा
दोनों वाहनों में सुरक्षा सर्वोपरि है। टाटा पंच iCNG डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक रियर पार्किंग कैमरा से लैस है। इसके अतिरिक्त, TATA ने पंच को एक मजबूत सुरक्षा पिंजरे के साथ सुदृढ़ किया है, जिसने इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग अर्जित की है।
Hyundai EXTER CNG डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर और एक रियरव्यू कैमरा के साथ सुरक्षा पर भी ध्यान केंद्रित करती है। हुंडई ने वाहन स्थिरता प्रबंधन (वीएसएम), हिल असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसी कई सुरक्षा सुविधाओं को शामिल किया है।
कीमत
इस सेगमेंट में कीमत एक महत्वपूर्ण कारक है। टाटा पंच iCNG की कीमत प्रतिस्पर्धी है, जो लगभग ₹7.35 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।
Hyundai EXTER CNG की शुरुआत थोड़ी ऊंची है, इसकी बेस कीमत लगभग ₹7.60 लाख (एक्स-शोरूम) है। दोनों कारें अपनी विशेषताओं और प्रदर्शन को देखते हुए पैसे के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करती हैं।
निर्णय
टाटा पंच iCNG और हुंडई EXTER CNG के बीच चयन करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि दोनों कारें अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट हैं। पंच iCNG थोड़ी बेहतर ईंधन दक्षता और अधिक मजबूत सुरक्षा पैकेज प्रदान करता है। विश्वसनीय और किफायती वाहन की तलाश करने वालों के लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। दूसरी ओर, Hyundai EXTER CNG उन्नत सुविधाओं और परिष्कृत ड्राइविंग अनुभव के साथ अधिक प्रीमियम अनुभव प्रदान करती है। यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो आराम और आधुनिक तकनीक को प्राथमिकता देते हैं। अंततः, निर्णय व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। टाटा पंच iCNG और हुंडई EXTER CNG दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रभावशाली दावेदार हैं, प्रत्येक फीचर, प्रदर्शन और दक्षता का एक अनूठा मिश्रण पेश करते हैं।
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